National Public Affair Travel Diary

यात्रियों के शिकायत दर्ज करवाने के लिए आया रेलवे का नया ऐप…

Written by newsbreaklive

अब ट्रेन में आपकी सुरक्षा के लिए एक और सुरक्षा कवच तैयार है। अब अगर रेलयात्रा के दौरान आपके साथ किसी भी तरह का कोई अपराध होता है, तो आपको शिकायत करने के लिए अगले स्टेशन का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। अब आप इसकी शिकायत मोबाइल ऐप पर दर्ज करवा सकते हैं। इसके तहत यात्री ट्रेन में छेड़छाड़, चोरी, और मारपीट की शिकायत दर्ज करा सकेंगे। शिकायत के बाद इसे “जीरो एफ़आईआर” में बदलकर आरपीएफ़ इस पर तत्काल जांच शुरू कर देगी।

आपको बता दें, ‘जीरो एफ़आईआर’ के तहत कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत किसी भी पुलिस स्टेशन पर दर्ज करा सकता है। बाद में यह एफ़आईआर उस पुलिस स्टेशन को स्थानांतरित कर दी जाती है जहां पर यह दुर्घटना हुई है। रेलवे सुरक्षा बल के महानिर्देशक अरुण कुमार के अनुसार मध्यप्रदेश में मोबाइल ऐप से इस तरह शिकायत दर्ज कराने का पायलट प्रोजेक्ट पहले से चल रहा है। अब जल्द ही इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। इसकी सबसे खास बात यह है कि इस एप से सिर्फ आरपीएफ को ही नहीं जीआरपी, टीटीई और ट्रेन कंडक्टर को भी जोड़ा गया है।

ग़ौरतलब है कि पुरानी प्रक्रिया के हिसाब से अगर आपके साथ ट्रेन में कोई वारदात हो जाती है तो टीटीई द्वारा आपको एक शिकायत फार्म दिया जाता है, जिसे भरकर अगले स्टेशन पर आरपीएफ अथवा जीआरपी को देना होता है। बाद में यह शिकायत स्वत: एफ़आईआर में बदल जाती है। अब जो नयी प्रक्रिया मोबाइल एप के द्वारा शुरू की जा रही है उससे मामले की जांच में होने वाले विलंब से बचा जा सकेगा वहीँ यात्री को भी तुरंत लाभ मिलेगा। इस एप के माध्यम से ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी शिकायत दर्ज की जा सकती है।

About the author

newsbreaklive

Leave a Comment

3 × five =