Beauty & Lifestyle Local

जंक फ़ूड क्या है? इसको छोड़ने के फायदे……

Written by newsbreaklive

फास्ट फूड या जंक फूड का सेवन हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं है, अपनी व्यस्त दिनचर्या के चलते हम खुद का ध्यान नहीं रख पाते हैं। जो मिलता है खा लेते है। खासकर हमारा जोर फास्ट फूड पर ज्यादा रहता है। क्योंकि जहां ये पेट की भूख को शांत करता है, वहीं जीभ को भी टेस्ट मिल जाता है। जंक फूड के कई नुकसान भी होते हैं और ये बहुत अनहेल्दी होता है। हेल्दी खाने की अपेक्षा इसे खाने से कई नुकसान होते हैं।  जानिए इनको छोड़ने के फायदे…

# फस्ट फ़ूड जब हम खाते है, तब हमें इसका अंदाज़ा बिलकुल भी नहीं होता है.कि उसका असर सीधा आपकी नींद में होता है. दरअसल, जंक फूड शरीर के न्यूरोकेमिकल प्रोसेस को बिगाड़ देते हैं, जिसकी वजह से नींद खराब होने लगती है। जबकि जंक फूड से दूरी बना लेने के बाद सबसे पहला फायदा नींद का होता है, क्योंकि हमारा न्यूरोकेमिकल प्रोसेस बिल्कुल ठीक और सुचारू रूप से चलने लगता है.

# फास्ट फूड बाकी अंगों की तरह त्वचा को भी नुकसान पहुंचाते हैं। शरीर में हार्मोन के असंतुलन का खामियाजा त्वचा को भी झेलना पड़ता है। मतलब, आपकी त्वचा कितनी भी चमकदार क्यों न हो, हार्मोन के असंतुलन के कारण समय से पहले त्वचा पर लकीरें आ ही जाएंगी। दाग-धब्बे भी त्वचा की खूबसूरती कम करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। 

# फास्ट फूड में सोडियम बहुत होता है, जो दिल की बीमारियों की वजह बनता है। जैसे टाइप 2 डायबिटीज का रिस्क बढ़ाने वाले शुगर का स्तर फास्ट फूड छोड़ने के साथ ही ठीक होने लगता है। इसके अलावा फास्ट फूड में इस्तेमाल होने वाला तेल शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा देता है, तो अब आपको कोलेस्ट्रॉल कि चिंता तो नहीं करनी पड़ेगी। 

 

 

About the author

newsbreaklive

Leave a Comment

nineteen − 16 =